मोटापा से जुडी कुछ रोचक जानकारी , कारण , बीमारिया और बचाव

मोटापा  (what is obesity)

आजकल के busy life में हम अपने health पे ध्यान नही देते और कुछ भी उल्टा पुल्टा खाते है nutrition पे ध्यान नही देते जिसकी वजह से हमे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है । जिसमे से सबसे common है वजन का बढ़ना या मोटापा । दुनिया भर में 2 अरब से ज्यादा लोग मोटापे से परेशान है इस चीज़ को देखते हुए 15 से 19 ऑक्टोबर तक विश्व मोटापा जागरूकता सप्ताह मनाया जाता है। हम अपने सेहत पे ध्यान नही देते और दिन प्रतिदिन हमारा वजन बढ़ते जाता है जो आगे चल कर बड़ी बड़ी बीमारियों को लेकर आता है एक Study के दौरान डॉक्टर्स ने बताया कि मोटापा 53 बीमारियों की वजह बन सकता है जैसे हाइपरटेंशन, डायबिटीज, अस्थमा, हार्ट फेलियर आदि जैसे खतरनाक बीमारी हो सकती है।

आज हम बात करेंगे कि मोटापे का कारण क्या है, कैसे मोटापे/वजन को कम करे, मोटापे से होने वाली परेशानियां, वजन को बढ़ने से कैसे रोके।

 

मोटापे का कारण (causes of obesity)

 

1.Body को जाय्दा आराम देना

आज कल के busy life में लोग हर काम जल्दी करना चाहते है जिसकी वजह से लोग अपनी शरीर का इस्तेमाल कम और technology का इस्तेमाल ज्यादा करते है पैदल चलने के बजाय कार का इस्तेमाल करते है, सीढिया चढ़ने के बजाय लिफ्ट का इस्तेमाल करते है, दिन भर आफिस में चेयर पे वर्क करते है, healthy खाने की जगह फ्राइड और तेल वाली चीज़े खाना पसंद करते है जिसकी वजह से हमारे शरीर मे calorie की मात्रा बढ़ते जाती है और हम मोटापे का शिकार हो जाते है ।

2.तनाव (Stress)

तनाव के वजह से शरीर मे कई हार्मोन्स की मात्रा बढ़ जाती है जिनमे से adrenaline और cortisol मुख्य है जिससे हमारे शरीर सही तरीके से काम नही कर पाता और हमारा वजन बढ़ने लगता है।

Adrenaline
एड्रेनालाईन, जिसे एपिनेफ्राइन भी कहा जाता है, आपकी एड्रेनल ग्रंथियों और कुछ न्यूरॉन्स द्वारा स्रावित हार्मोन है। एड्रेनल ग्रंथियां आपकी किडनी के ऊपरी भाग पर स्थित होती हैं। वे एल्डोस्टेरोन, कोर्टिसोल, एड्रेनालाईन और नॉरएड्रेनलाइन सहित कई हार्मोन के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार हैं।
Cortisol
कोर्टिसोल, ग्लुकोकोर्टिकोइड्स नामक हार्मोन के समूह से संबंधित है। इस समूह के हार्मोन कोशिकाओं में मेटाबॉलिज्म (चयापचय) के विनियमन में शामिल होते हैं और वे शरीर में अलग-अलग प्रकार के तनाव को नियंत्रित करने में भी हमारी सहायता करते हैं।

Read – तनाव क्या है what is stress

3.बढ़ती उम्र (older-age)

बढ़ती उम्र के वजह से हमारी मांसपेशिया कमजोर पड़ जाती है और हमारे शरीर की काम करने की छमता भी कम हो जाती है जिसके वजह से calories burn नही हो पाती और हमारा वजन बढ़ने लगता है।

4.गर्भावस्था (pregnancy)

महिलाओ में गर्भवती होने के वजह से भी मोटापा होता है जब वह गर्भवती होती है तो बच्चे की विकाश के कारण महिलाओं का वजन बढ़ता है। बच्चे के होने के बाद कई महिलाएं वजन घटा नही पाती और मोटापे की शिकार हो जाती है।

5. हारमोन्स का संतुलित ना होना (Hormones balance)

हार्मोन के असंतुलित होने के वजह से भी मोटापा बढ़ता है ये ज्यादा तर महिलाओं में मोटापा होने का कारण है क्यों कि उनमें हॉर्मोन असन्तुलन अधिक होता है, गर्भावस्था, नींद पूरी न होना, तनाव, गर्भ निरोधक दवा लेने से, मेनोपॉज आदि के कारण हार्मोन्स में बदलाव आता है जिसके वजह से पेट के आस पास चर्बी बढ़ जाती है और वो मोटापे का शिकार हो जाती है।

 

वजन कम करने के 8 उपाय (Weight Loss tips)

what is stress

 

1.रोज सुबह exercise और yoga करे।

2.सुबह रोज खाली पेट गर्म पानी मे नींबू और शहद मिलाकर पियें जिससे जल्द ही आपको पोसिटिव रिजल्ट मिलेगा।

3.जितना हो सके प्रोटीन से भरी चीज़े खाना चाहिए जैसे हरि सब्ज़ी, ओट्स, बाजरा आदि।

4.जितना हो सके पैदल चले पैदल चलने से हमारे शरीर से पसीना निकलता है जिससे हमारे शरीर से calories burn होती है और वजन घटने लगता है।

5.एक कप गर्म पानी में तीन चम्मच नींबू रस, 0.25 काली मिर्च और एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में एक बार तीन महीने तक पिये।

6.ग्रीन टी भी लाभदायक होती है।

7.रात में सोने के 2 घण्टे पहले खाना खाएं।

8.जितना हो सके पानी पिये पानी पीने से हमारे शरीर से लगभग 50% बीमारिया खत्म हो जाती है। ये माना गया है कि खाना खाने से आधे घण्टे पहले पानी पीने से 44% calories हमारे शरीर से निकल जाती है यदि हम खाना खाने के बाद पानी पिये तो हमारा खाना नीचे चला जाता है और हमे प्रोटीन नही मिल पाती।

 

मोटापे से होने वाली परेशानिया (Obesity Related illness)

ऐसे लोग ज्यादे चल नही पाते बहुत जल्दी थकान हो जाती है, सांस लेने और बैठने में परेशानी होती है। मोटापे के वजह से उनके शरीर का भार उनके शरीर के निचले हिस्से पे पड़ता है जिससे उनका शरीर आगे की ओर झुक जाता है। शरीर के जोड़ो में दर्द होने लगता है जैसे घुटने, कमर, आदि।

मोटापे से उन्हें कई तरह की बीमारियों से खतरा होने का डर होता है जिनमे से diabetes और blood pressure मुख्य है।

 

वजन को बढ़ने से कैसे रोके (How To Prevent Weight Gain )

वजन को नियंत्रित रखने के लिए हरी सब्ज़ियाँ खाये, योग और एक्सरसाइज करे, सोने के 2 घण्टे पहले खाना खाएं जिससे आपके शरीर मे ज्यादे मात्रा में कैलोरी जमा नही होगी, रोज सुबह गर्म पानी पिये, पैदल चले, मीठी चीज़े कम से कम खाये, और जादा से जादा पानी पिये।

अगर आपको इस article से कोई सवाल है तो comment करें healthy रहे क्यों कि आपने ये तो सुना ही होगा (health is wealth) हम फिर मिलेंगे तब तक के लिए bye

 

1 Comment

Add a Comment
  1. Yese hi knowledgeable topic share krte rhna…Thank u

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *